आज का दिन: क्या कोरोना के नए वैरिएंट ने दक्षिण भारत में कोहराम मचाया? – Aajtak Radio Corona New Variant South India Covid 19 Bengal Election IPL

- Advertisement -





आजतक रेडियो पर हम रोज़ लाते हैं देश का पहला मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट ‘आज का दिन’, जहां आप हर सुबह अपने काम की शुरुआत करते हुए सुन सकते हैं आपके काम की ख़बरें और उन पर क्विक एनालिसिस. साथ ही, सुबह के अख़बारों की सुर्ख़ियाँ और आज की तारीख में जो घटा, उसका हिसाब किताब. आगे लिंक भी देंगे लेकिन पहले जान लीजिए कि आज के एपिसोड में हमारे पॉडकास्टर नितिन ठाकुर किन ख़बरों पर बात कर रहे हैं.

कोरोना के नए म्यूटेंट से डरने की ज़रूरत?

- Advertisement -

कहा जा रहा है कि आंध्र प्रदेश में कोरोना का एक नया म्यूटेंट आया है. इसे एपी स्ट्रेन बोला जा रहा है, हालाँकि वैज्ञानिक तौर पर इसका नाम N440K वैरिएंट है. हैदराबाद के सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी यानी CCMB के वैज्ञानिकों ने इसके बारे में स्टडी की है. CCMB के डायरेक्टर डॉ. राकेश मिश्रा ने आजतक रेडियो को बताया कि ये म्यूटेंट कितना नया या पुराना है, कितना ख़तरनाक है, कब तक रहेगा, संक्रामक कितना है और कहां तक फैला है. इसके अलावा शेरों में कोरोना की ख़बर आई है तो उन्होंने ये भी बताया कि पालतू जानवरों को भी संक्रमण होने का कितना ख़तरा है और हमें क्या एहतियात बरतने चाहिए.

बिहार में कोरोना से बदहाली

बिहार में अब तक कोरोना के कुल केस 5 लाख हैं. सरकारी आँकड़े कह रहे हैं कि मरनेवालों की संख्या करीब 3 हज़ार है. आजतक रेडियो के रिपोर्टर लगातार ग्राउंड पर मौजूद हैं. आशुतोष मिश्रा इसी सिलसिले में आरा के सदर अस्पताल पहुँचे, यहाँ के इंतज़ाम देखे, तीमारदारों से बात की लेकिन इसी बीच क्या घटा वो सुनिए.

IPL की साख को बट्टा

कोरोना की चपेट में खिलाड़ी आए तो IPL टालना पड़ा लेकिन अब इसकी ब्रैंड वैल्यू पर बात हो रही है. BCCI को भी बीच में ही टूर्नामेंट रुकने के चलते आर्थिक नुक़सान उठाना पड़ा है. इसके अलावा इसी साल टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी भारत को मिली है तो सवाल है कि कहीं वो भी तो नहीं छिन जाएगी. इन्हीं सब सवालों पर खेल पत्रकार मोहम्मद इक़बाल बात कर रहे हैं.

बंगाल में ये कैसा खेला?

चुनावी नतीजे आने के बाद से बंगाल में हिंसा जारी है. बीजेपी का आरोप है कि टीएसी वर्कर्स उनके दफ़्तर जला रहे हैं और अब तक उनके 9 कार्यकर्ताओं की जान जा चुकी है. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा तो बंगाल भी पहुँचे. दूसरी तरफ़ ममता ने उल्टा बीजेपी पर आरोप लगाया कि वो पुराने वीडियोज़ वायरल कर रहे हैं. ऐसे में बंगाल की ज़मीनी हक़ीक़त आजतक बांग्ला के हमारे साथी केशवानन्द दुबे बता रहे हैं.

इसके अलावा आज के पॉडकास्ट में सुनिए कि आज की तारीख़ में पहले क्या घट चुका है और साथ ही देश-विदेश के अख़बारों की सुर्ख़ियाँ भी, जिन्हें लेकर आए हैं जमशेद.

आज का दिन सुनने के लिए यहां क्लिक करें





Source Link

- Advertisement -

Latest Updates